Swati Sharma

लाइब्रेरी में जोड़ें

लेखनी कहानी -24-Nov-2022 (यादों के झरोखे से :-भाग 24)

          मैं प्रतिदिन कॉलेज जाती। एक दिन मैडम ने 15 अगस्त में होने वाले कार्यक्रमों के विषय में बताया। सबसे पूछा कि कौन कौन उसमे भाग लेगा। किसी ने नृत्य में अपना नाम लिखवाए, तो किसी ने कविता में, किसी ने देशभक्ति गीत में तो किसी ने राष्ट्रीय गान में। मैं चुपचाप सबकुछ देख रही थी। मैडम ने पूछा एंकरिंग कौन करेगा। उसके लिए कोई भी तैयार नहीं हुआ। अचनाक मैडम ने मेरा नाम लिया कहा कि स्वाति आप एंकरिंग कर लोगे? मैंने तुरंत हां कह दी। मैंने बचपन से सभी कार्यक्रमों में हिस्सा लिया था। परंतु, एंकरिंग में हिस्सा लेने का सौभाग्य कभी नहीं मिला। उस दिन जब मैडम ने मेरा नाम लिया तो ऐसा लगा जैसे मानो बिन कहे मन की मुराद पूरी हो गई।

           फिर क्या था? बड़े जोरों शोरों से 15 अगस्त की तैयारियां शुरू हो गई। सभी प्रतिभागी कमरे में उपस्थित हो गए और एक एक करके मैडम को अपने कार्यक्रम दिखाने लगे। मुझे मैडम ने सभी के नाम लिखने के लिए बैठा दिया। जिसका भी नाम फाइनल हो जाता, मैडम मुझे लिखने को बोल देती। सभी की तैयारियां एक से बढ़कर एक होती गईं।
             15 अगस्त का दिन भी आ गया। सभी ने जमकर तैयारियां की थी। मैंने और मेरी एक दोस्त ने एंकरिंग की। उस दिन बारिश बैट तेज हो रही थी। जो लड़कियां गांव से आने वाली थीं, वे नहीं आ पाईं। मैरा घर कॉलेज के नज़दीक होने के कारण मैं समय से पहुंच गई। परंतु, वहां तो कोई भी नहीं था। करीब एक घंटे पश्चात् सभी आए। और कार्यक्रम शुरू हुआ। राष्ट्रीय गान वाली लड़कियां आ नहीं पाईं थीं। उनमें एक लड़की कम होने के कारण मैडम ने मुझे राष्ट्रीय गान में भी हिस्सा लेने को कहा। डायरेक्टर सर ने तिरंगा लहराया और हम सभी राष्ट्रीय गान गाने के पश्चात् एक जगह एकत्रित हुए। अतः कार्यक्रमों की शुरुवात हुई।
              सभी को मैंने और मेरी मित्र ने एक-एक करके बुलाया। सभी ने खूबसूरत प्रस्तुतियां दी। अंत में डायरेक्टर सर का संभाषण हुआ, उन्होंने सभी की प्रस्तुतियों की भूरी भूरी प्रशंसा की। मेरी और मेरी मित्र की एंकरिंग की भी बहुत प्रशंसा की और अंत में सभी को लड्डू देकर विदा किया।
              अगले दिन जब हम सभी कॉलेज पहुंचे तो सभी ने एक दूसरे की प्रशंसा की और अगले एक्टिविटी कार्यक्रम हेतु सबको तैयार रहने को कहा। मैडम को हम दोनों की एंकरिंग बेहद पसंद आई। अतः मेरा एंकरिंग करने का बचपन का सपना पूरा हुआ। एक मैडम ने मुझे सारे स्लोगन की लिस्ट लेकर फोटोकॉपी भी करवा ली। शानदार कार्यक्रम के पश्चात् सभी के चेहरे खिले हुए थे।

   10
4 Comments

Gunjan Kamal

17-Dec-2022 09:28 PM

👌👏🙏🏻

Reply

Swati Sharma

18-Dec-2022 12:11 AM

🙏🏻😇🙏🏻

Reply

Sachin dev

14-Dec-2022 04:19 PM

Amazing

Reply

Swati Sharma

14-Dec-2022 09:10 PM

Thank you sir

Reply